monank Patel biography in Hindi,Age, girlfriend, career and family.

मोनांक पटेल की जीवन परिचय।
मोनांक पटेल एक अमेरिकी क्रिकेटर हैं। आजकल इन्हें गूगल पर काफी सर्च किया जा रहा है। क्योंकि अमेरिका के राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। यह इंडियन क्रिकेटर अब ए अमेरिका में जाकर अमेरिकी राष्ट्रीय टीम के कप्तान बन चुके हैं। कहां जाता है कि वह इंडियन क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के बहुत बड़ा फैन रहे हैं। उन्हीं के तरह वह भी वह भी एक महान क्रिकेटर बनना चाहते थे। अगर आप भी मोनाँक पटेल के बारे में जानना चाहते हैं, तो आपके यहां बहुत सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। आईए जानते है मूलांक पटेल के जीवन के बारे में। 

मोनांक पटेल की जीवन परिचय।
मोनांक पटेल का जन्म 1 में 1993 को गुजरात के अहमदाबाद में हुआ था। उनके पिता का नाम दिलीप भाई पटेल है। बचपन से क्रिकेट में रुचि होने के कारण उनके पिता ने क्रिकेट क्लब में कोचिंग के लिए डाल दिया  था। वह सचिन तेंदुलकर के एक बहुत बड़ा फैन है। सचिन की तरह ही वह भी एक महान क्रिकेटर बनना चाहते थे। मूलांक पटेल एक बल्लेबाज के साथ-साथ एक के अच्छे विकेटकीपर भी हैं। मोनांक पटेल की बचपन भारत के गुजरात के अहमदाबाद में बीता और वह गुजरात के लिए क्रिकेट खेलना शुरू किया था। क्रिकेट खिलाड़ी के रूप में वह एक महान क्रिकेटर बनना चाहते थे इसलिए वह बाद में अमेरिकी क्रिकेट राष्ट्रीय टीम में शामिल हो गए। अमेरिकी क्रिकेट राष्ट्रीय टीम ने उनकी नेतृत्व क्षमता को पहचान और वह अपनी टीम में कप्तान के रूप में काम करने का मौका दिया।
मोनांक पटेल की संक्षिप्त परिचय। 
जन्म तिथि,1 मई 1993
जन्म स्थान, अहमदाबाद गुजरात (भारत)
उम्र, 31 साल (2024)
निक नेम, मानक पटेल
पूरा नाम,    मोनांक दिलीप भाई पटेल।
राष्ट्रीयता, भारत,अमेरिका 
पेशा   क्रिकेट
बल्लेबाजी ,   दाया हाथ 

क्रिकेट करियर। 
मोनांक पटेल की करियर की बात करें तो वह शुरू में गुजरात के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते थे। बाद में उन्होंने अमेरिका जाने का फैसला किया। जहां उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए खेलना शुरू किया। उन्होंने 2018 में संयुक्त राज्य अमेरिका की राष्ट्रीय टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया। अमेरिका की राष्ट्रीय टीम ने मोनार्क के नेतृत्व पर विश्वास किया और उन्हें इस टीम का कप्तान बना दिया। वह 2024 में T20 वर्ल्ड कप में अमेरिका का नेतृत्व करेंगे। 
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट।
कोनांक पटेल ने अमेरिका की राष्ट्रीय टीम के लिए कई वन डे (ODI) और T20 अंतर्राष्ट्रीय माचो में खेले हैंऔर टीम को जीत भी दिलाई है। वह अपनी बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग के कौशल से कई महत्वपूर्ण माचो में टीम को जीत दिलाई थी। T20 वर्ल्ड कप 2024 में वह अमेरिका के राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व करेंगे।
अक्सर पूछे जाने वाला सवाल।
मोनांक पटेल कहांके रहने वाले हैं,
मोनांक पटेल मूल रूप से भारतीय हैं और उनका जन्म में गुजरात के अहमदाबाद में हुआ था। 
मोनांक पटेल किस टीम के लिए खेलते हैं,
मोनांक पटेल वर्तमान संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय टीम के लिए खेलते हैं।
मोनांक पटेल की रोचक बातें।
मोनांक पटेल 2018 से अमेरिका जाकर वहां का नागरिकता प्राप्त किया। आज उनके पास अमेरिका और भारत दोनों का नागरिकता है।
मोनांक पटेल एक बल्लेबाज के साथ-साथ एक अच्छा विकेटकीपर भी हैं।
वह संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय टीम के कप्तान है।
T20 वर्ल्ड कप 2024  में वह संयुक्त राज्य अमरीका के राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व करेंगे।

निष्कर्ष,       अगर अपने देश के युवाओं के कौशल और हुनर का कदर नहीं होता रहा तो इसी तरह युवा अपने देश से पलायन करेंगे। इसलिए जरूरत है अपने देश के युवाओं के हुनर और कौशल का कदर करना।

आपको यह भी पसंद आ सकता है,अर्जुन तेंदुलकर की संपूर्ण जीवनी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

uri.indexOf("?m=1"));