रियान पराग की जीवनी//riyan paraag biography in Hindi.

रियान पराग की जीवन परिचय
रियान पराग एक भारतीय क्रिकेट के ऊपर से सितारे हैं।खेलमयी  परिवार से होने के कारण क्रिकेट से लगाओ उन्हें बचपन से ही था। रियान पराग की जीवनी युवा क्रिकेटरों के लिए एक प्रेरणादायक सिद्ध होगा। आइए जानते हैं रियान पराग की जीवन गाथा विस्तार से 
रियान पराग की जीवन परिचय।
रियान पराग का जन्म 10 नवंबर 2001 मैं असम के गुवाहाटी में हुआ था। उनके पिता का नाम पराग दास है जो असम के लिए रणजी ट्रॉफी खेल चुके हैं। उनके क्रिकेटर होने के नाते रियान का प्राथमिक कोच भी है। उल्टे माता का नाम मिथुन बरुआ है जो एक तैराकी चैंपियन है। उन्होंने पढ़ाती में कलावा ढीले चुकी है। इसे खेर मई परिवार से होने के कारण रियान बचपन से ही क्रिकेट खेल से लगाव था। स्कूली जीवन से ही उन्होंने खेल में अपना प्रदर्शन दिखाना शुरू किया था।
रियान की घरेलू क्रिकेट करियर। 
रियान घरेलू क्रिकेट असम के लिए खेलते हैं। मात्र 12 वर्ष की उम्र में हुआ असम के अंडर 16 अपनी जगह बनाई। इसमें उन्होंने दो बार अर्ध शतक बनाई। खेल में अच्छा प्रदर्शन के कारण उन्हें आगे जाने का मौका मिला। 

रियान की ipl क्रिकेट करियर। 
रियान के शेर की प्रदर्शन देकर राजस्थान रॉयल्स अपने साथ जोड़ा। 2019 रियान राजस्थान रॉयल्स के साथ जुड़े थे। जिसे उनके बल्लेबाजी की खूब तारीफ हुई थी। Ipl में अच्छा प्रदर्शन के कारण ही उन्हें टीम इंडिया में जगह मिली।
रियान की शैक्षणिक योग्यता। 
रियान की शैक्षणिक योग्यता की बात करे तो वह साउथ पॉइंट स्कूल गुवाहाटी से 12 वी कक्षा उत्तीर्ण किया है। कहां जाता है कि आगे पढाई जारी है। 
रियान की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर। 
रियान के ipl में अच्छे प्रदर्शन के कारण उन्हें 2017 में भारत की अंडर 19 तीन में जगह बनाई। उन्होंने 2018 में न्यूजीलैंड में आयोजित  अंडर 19 विश्वकप में शिक्षा लिया जहां उन्होंने भारत के जीतने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के कारण ही राजस्थान royals ने उनको अपने जोड़ा था।

रियान की जीवनी से सीख। 
रियान प्रार्थी जीवनी युवा क्रिकेटरों के लिए एक प्रेरणा है कि अगर जुनून प्रतिबद्धता और सही दिशा में प्रयास किया जाए तो किसी लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। इनकी कहानी से हमें यही शिक्षा प्राप्त होता है कि मेहनत और समर्पण से कुछ भी असंभव नहीं है।

IND vs ZIM T20 5 माचो के सीरीज खेलने के लिए रियान पराग का नाम का भी चयन हुआ है। अपने आईपीएल करियर में अच्छे प्रदर्शन के कारण ही रियान पराग का चयन जिंबॉब्वे दौरे के लिए किया गया है।
रियान पराग की प्रमुख उपलब्धियां। 
1, अंडर 19 विश्व कप 2018, रिया भारतीय अंडर 19 डीके हिस्से जिसमें 2018 में अंडर 19 विश्वकप जीता था। 
2, रियान राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हैं। उन्होंने ipl में अपने प्रदर्शन से काफी लोकप्रियता हासिल की विशेष कर बल्लेबाजी और फील्डिंग के लिए। 
3, रियान असम के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। उन्होंने रणजी ट्रॉफी में भी अच्छा प्रदर्शन किया। 
4, रियान को एक विवाह प्रतिभाशाली क्रिकेटर के रूप में जाना जाता है। दो भविष्य में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए माफ तो फोन भूमिका निभा सकते हैं।

रियान पराग की संक्षिप्त जीवन परिचय। 
पूरा नाम,     रियान पराग दास

पिता का नाम ,    पराग दास 
माता का नाम,     मिठू बरुआ दास 
जन्म तिथि ,     10 नवंबर2001 
जन्म स्थान,   गुवाहाटी असम भारत 
बल्लेबाजी की शैली ,      दाएं हाथ 
ऊंचाई ,      6फुट 
शैक्षणिक योग्यता,   12वीं पास 
कॉलेज साउथ प्वाइंट गुवाहाटी असम 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

uri.indexOf("?m=1"));