टी -20 विश्व कप में सर्वाधिक रन और छक्का लगाने वाला क्रिकेटर।

Jagdish Ray
0
T20 क्रिकेट के कई रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले भारतीय बल्लेबाज किंग कोहली का बाला t20 विश्व कप में भी खूब चलता है। कोहली हाल ही में समाप्त हुए आईपीएल के 17 वें संस्करण में भी सर्वाधिक के रन बनाने के मामले में सीट्स पर रहे और उनसे क्रिकेट के इस छोटे प्रारूप पर विश्व कप 2024 में भी रनों की उम्मीद है। लेकिन अभी तक जितने t20 विश्व कप हुए हैं उनमें कोहली के के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज है।
दाएं हाथ बल्लेबाज कोहली अब तक पांच सत्रों में 1141 रन  बना चुके हैं। उनके नाम एकके टूर्नामेंट में सर्वाधिक  रन का रिकॉर्ड दर्ज है। 2014 t20 विश्व कप में उन्होंने 319 रन बनाए जो एक रिकॉर्ड है। टूर्नामेंट में सर्वाधिक के अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भी कोहली के नाम है। जो 14 बार लगा चुके हैं। 
T20 विश्व कप में शतक लगाने वाले रैना एकमात्र भारतीय।
T20 विश्व कप में भारत की तरफ से एक बार ही शतक लगा है। पूर्व भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना इस टूर्नामेंट में शतक जड़ा है। वह शतक लगाने वाले एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 101 रन की पारी खेली थी। सर्वाधिक शक केमामले में क्रिस गेल शीर्ष पर है।
T20 विश्व कप में सर्वाधिक छक्के लगाने वाला क्रिकेटर।
वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज क्रिस गेल ने t20 विश्व कप के टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 63 छक्के लगाए हैं। उनके बाद कप्तान रोहित शर्मा 35 छक्के लगाकर दूसरे स्थान पर हैं।
T20 विश्व कप में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाला क्रिकेटर।
T20 विश्व कप में सर्वाधिक के चौका लगाने वाला क्रिकेटर श्रीलंका के महिला जयवर्धन है, जिन्होंने 111 चौका लगाकर अपना नाम विश्व में एक नंबर पर रखा है। दूसरा स्थान,
दूसरे स्थान पर सबसे ज्यादा चौका लगाने वाला क्रिकेटर विराट कोहली हैं जिन्होंने 103 चौके लगाकर अपना नाम विश्व में दूसरे स्थान पर रखा है। 
तीसरा स्थान,
तीसरा स्थान श्रीलंका के दिलशान के नाम है, जिन्होंने t20 विश्व कप में 101 चौका लगाकर अपना नाम तीसरे स्थान पर रखा है।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)
clean_uri);