शुभ्मन गिल की जीवन परिचय//shubhaman Gile biography in Hindi.

शुभमण की परिचय।
आज हम भारत के क्रिकेट के उभरते हुए सितारे
 शुभ्मन गिल की विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे। शुभ मंगल एक भारतीय क्रिकेटर हैं। जिनके बारे में आज सभी लोग जानने की इच्छुक हैं। इस भारतीय क्रिकेटर के खेत से इंडिया टीम तक की पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। किसान का यह बेटा कैसे किसी से इंडिया टीम तक का सफर तय किया ।
न गिल की जीवन परिचय।
शुभमन गिल का जन्म 8 सितंबर 1999 को पंजाब के दिल का के खेरा गांव में पिता हरविंदर सिंह गिल और माता कृति गिल के घर हुआ था। उनके पिता एक किसान है। उनके पिता भी क्रिकेट में अपना कैरियर बनाना चाहते थे लेकिन किसी कारण से वह क्रिकेट को अपना कैरियर नहीं बना सके। उनके पिता के घर में बैट और बल्ला पहले से ही रखा मिला क्योंकि उनके पिता को भी क्रिकेट खेलने का बहुत शौक था। कहां जाता है कि जब शुभमन गिल तीन वर्ष के थे तो वह बैट को उठाना चाहते थे लेकिन छोटी उम्र के कारण वह उठा नहीं सकते थे। इसलिए उनके दादा जी ने एक छोटा बैट और बल्ला बनवाया। जिससे गील छोटे उम्र से ही क्रिकेट खेलने का अभ्यास करने लगे। उनके पिता को लगा कि गील क्रिकेट अच्छा खेल सकता है इसलिए उन्होंने रोज बॉल फेंक कर अभ्यास कराने लगे। इस तरह धीरे-धीरे गिल क्रिकेट खेलने में माहिर होते गए।
शुभ्मन गिल का क्रिकेट के प्रति रुझान बचपन से ही था। उनके पिता लखविंदर सिंह गिल ने गिल को क्रिकेट के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया और उनका मार्गदर्शन किया। 
शुभ्मन गिल की घरेलू क्रिकेट। 
शुभ्मन गिल पंजाब के लिए क्रिकेट खेला करते थे। बहुत कम उम्र में उन्होंने पंजाब की अंदर 16 और अंदर-19 टीमों के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया। जिस कारण उनका चयन भारतीय 19 टीम के लिए चयन हो गया। 
शुभ्मन गिल की आईपीएल करियर। 
शुभ्मन गिल आईपीएल में शुरुआत में कोलकाता नाइट राइडर के तरफ से खेलनेशुर किया। बाद में उन्होंने गुजरात टाइटन से के तरफ से खेला जहां उन्हें कप्तान बनाया गया। 
शुभ्मन गिल की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर।
शुभमण गिल ने अपना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत 2019 में की थी। उन्होंने अपना पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट न्यूजीलैंड के खिलाफ से खेला था। गिरने टेस्ट क्रिकेट में अपना पदार्पण 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया। अपने घर और तकनीकी छमता के सारंगी जल्दी भारतीय टीम में प्रमुख बल्लेबाज के रूप में अपनी पहचान बनाई।

शुभमन गिल की उपलब्धियां। 
1, शुभमन गिल ने अंदर 19 विश्व कप 2018 में भारतीय टीम के उप कप्तान थे। उन्होंने जिम्मेदार प्रदर्शन के कारण भारत में विश्व कप जीता। 
2, उन्होंने घरेलू क्रिकेट में भी कई शानदार पारियां खेली। उन्होंने कई टूर्नामेंट में अपनी टीम को जीत दिलाई।
शुभ्मन गिल कहां के रहने वाले हैं। 
शुभ्मन गिल पंजाब के फाजिल्का के रहने वाले हैं।
शुभ्मन गिल की जाति क्या है। 
शुभ्मन गिल क जाति पंजाबी हिंदू है।
शुभ्मन गिल जिंबॉब्वे दौरे के लिए बनाए गए कप्तान। 
T20 सीरीज 6 जुलाई से जिंबॉब्वे में खेले जाने वाले मैच के लिए शुभ्मन गिल को कप्तान बनाया गया है।
आपको यह भी पसंद आ सकता है,ऋषभ पंत की संपूर्ण जीवनी

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

uri.indexOf("?m=1"));